जब मोदी जैसा नेता नहीं तोड़ पाया मेरा 149 सीटों का रिकॉर्ड तो नये चेहरे कैसे लायेंगे 150 सीटें - साेलंकी


 गुजरात विधानसभा की कुल 182 में अब तक सर्वाधिक 149 सीटें जीत कर मुख्यमंत्री बनने का रिकार्ड अपने नाम रखने वाले चार बार के पूर्व मुख्यमंत्री माधवसिंह सोलंकी ने कहा है कि सत्तारूढ़ भाजपा भले ही इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 150 से अधिक सीटें जीतने का नारा दे रही हो पर सच्चाई तो यह है कि जब नरेन्द्र मोदी जैसे दिग्गज नेता मुख्यमंत्री रहते उनका रिकार्ड नहीं तोड़ पाये तो नये चेहरों वाली प्रदेश भाजपा इसे कैसे पार कर सकेगी। वर्ष 1985 में 149 सीटें जीत कर मुख्यमंत्री बनने वाले सोलंकी, जो विदेश मंत्री भी रह चुके हैं, ने कहा कि जब मोदी मुख्यमंत्री बने तो वह भाजपा के प्रत्येक कार्यकर्ता सम्मेलन में कहा करते थे कि पार्टी को मेरा रिकार्ड तोड़ना है।
पर वह ऐसा कर नहीं पाये।
जब मोदी जैसा नेता ऐसा नहीं कर पाया तो आज के नये चेहरों और कम वजन वाले नेताओं से इसकी उम्मीद कैसे की जा सकती है। उत्तर प्रदेश में तीन सौ से अधिक सीटें जीतने के बाद करीब दो दशक से गुजरात में सत्तारूढ भाजपा ने इस बार 150 से अधिक सीटें जीतने का नारा दिया है। राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने तो यहां तक कह रखा है कि 150 से एक भी कम सीट आने पर वह इसे असली जीत नहीं मानेंगे।
ज्ञातव्य है कि क्षत्रिय, हरिजन, आदिवासी और मुस्लिम वोट को जोड कर कांग्रेस के पक्ष में करने वाले खाम फार्मूले का रचने वाले श्री सोलंकी प्रदेश कांग्रेस के मौजूदा अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री भरतसिंह सोलंकी के पिता हैं। उनके कार्यकाल में बख्शी आयोग के आरक्षण संबंधी सिफारिशों के लागू होने पर 1981 में गुजरात में जबरदस्त जातीय दंगे हुए थे।
x

Comments