‘कृष्णा’ बनकर लोगो को दिलो में घर करने वाले है इस हालत में


आपको रामानंद सागर का मशहूर शो ‘कृष्णा’ याद तो होगा ही ,80 और 90 के उस दशक में ये शो ना सिर्फ लोगों के बीच काफी पॉपुलर हुआ बल्कि इसका हर किरदार भी सभी लोगों के दिलों में रच-बस गया। उन्हीं किरदारों में से एक रहा भगवान कृष्ण का। इस किरदार को निभाया था एक्टर सर्वदमन डी बनर्जी ने।
एक ऐसा पाकिस्तानी हीरो जो था इतना महान कि कोई न टिक पाया उसके सामने
इस किरदार ने सर्वदमन बनर्जी को इस कदर लोकप्रिय बना दिया था कि इसके बाद उन्हें कई इसी तरह के शोज ऑफर हुए जिनमें वो नजर आए, जैसे कि ‘अर्जुन’, ‘जय गंगा मैया’ और ‘ओम नम: शिवाय’। इन सभी शोज में सर्वदमन डी बनर्जी ने भगवान कृष्ण का ही रोल प्ले किया।
टीवी शोज के अलावा सर्वदमन बनर्जी ने बड़े परदे पर भी अपनी किस्मत आजमाई और कई फिल्मों में नजर आए जिनमें ‘स्वामी विवेकानंद’, ‘स्वयं कृषि’, ‘आदि शंकराचार्य’ जैसी फिल्में शामिल हैं, लेकिन इन फिल्मों से सर्वदमन बनर्जी को कोई खास पहचान नहीं मिली और फिर उन्होंने ग्लैमर इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया।
आज सर्वदमन बनर्जी फिल्मी चकाचौंध से दूर ऋषिकेश में हैं और वहां लोगों को मेडिटेशन सिखाते हैं। पिछले साल एक दिए इंटरव्यू में सर्वदमन ने इसका जिक्र किया था कि उन्होंने फिल्मों और टीवी की दुनिया क्यों छोड़ी ?
सर्वदमन ने कहा था, ‘मैंने ‘कृष्णा’ करते वक्त ही फैसला कर लिया था कि मैं 45-47 साल की उम्र तक ही काम करूंगा और उसके बाद जीवन ने कनेक्टेड कुछ काम करूंगा। बस फिर मुझे मेडिटेशन मिल गया और अब मैं पिछले 20 साल से वही कर रहा हूं।’
मेडिटेशन के अलावा सर्वदमन बनर्जी पंख नाम की एक एनजीओ को भी सपोर्ट कर रहे हैं जो उत्तराखंड में स्लम में रहने वाले करीब 200 बच्चों को आजीविका कमाने में मदद कर रही है गरीबी में रहने वाले 200 बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने में सहायता कर रही है।
इसके अलावा ये एनजीओ वहां की शोषित महिलाओं को आजीविका कमाने की स्किल्स सिखा रही है। ये काम वाकई सराहनीय है। जो संतुष्टि सर्वदमन बनर्जी को एक्टिंग करने में नहीं मिली होगी वो शायद इस काम में जरूर  मिल रही होगी।
हालांकि सर्वदमन बनर्जी मानते हैं कि अगर उन्हें कोई दमदार रोल मिला तो वो जरूर फिल्म करना चाहेंगे

Comments