गूगल ने भारत में लॉन्च किया ये ऐप,जानिए

गूगल ने भारत में लॉन्च किया ये ऐप,जानिए

टेक्नॉलॉजी दिग्गज गूगल ने भारत में ऑनलाइन पेमेंट सर्विस लॉन्च कर दिया है. इसके लिए खास ऐप उपलब्ध है जिसका नाम तेज है. यह ऐप एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म के लिए बनाया गया है और इसे फ्री डाउनलोड किया जा सकता है.
हमने आपको पहले बताया था कि गूगल सोमवार को यह ऐप लॉन्च कर सकता है और अब कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इसे लॉन्च कर दिया है. यानी अब पेटीएम को टक्कर देने के लिए गूगल अपने इस ऐप के साथ तैयार है. आइए जानते हैं यह ऐप काम कैसे करता है और आपको इससे कितना फायदा होगा.
– एंड्रॉयड ऐप और iOS पर इसे ऐप स्टोर/प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है.
– डाउनलोड करने के बाद आपको गूगल पिन या स्क्रीन लॉक सेट करना होगा.
– तीसरे स्टेप के तौर पर आपको बैंक अकाउंट लिंक करना होगा . इसके लिए अगर आपका अकाउंट मोबाइल नबंर से लिंक है तो नंबर दर्ज करना होगा. आपको मोबाइल से एक मैसेज किया जाएगा और इस नंबर से जितने अकाउंट लिंक किए गए होंगे वो खुद ऐड कर लिया जाएगा.
– अब आप ऑप्शन में जा कर किसी को भी पैसे भेज सकते हैं.
तेज ऐप के जरिए अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट कर सकते हैं. यानी इसके लिए गूगल कोई कमीशन नहीं लेगा और पैसे आपके बैंक में सेफ रहेंगे और गूगल के पास नहीं जाएंगे. गूगल के मुताबिक इसके लिए कस्टमर्स कोई खास तरीके का अकाउंट भी नहीं खुलवाना होगा.
UPI आधारित गूगल की यह सर्विस लगभग सभी बड़े बैंकों के साथ काम करेगी. पार्टनर बैंक के तौर पर ऐक्सिस, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं.
गूगल के मुताबिक तेज के जरिए किए गए टांजैक्शन Tez Shield से सुरक्षित होंगे. यह शील्ड 24/7 काम करेगा ताकि फ्रॉड और हैकिंग का पता लगा सके. इतना ही नहीं यह कस्टमर्स की पहचान जानने में भी मदद करेगा.
Tez ऐप से किए गए सभी पेमेंट्स UPI PIN के जरिए सिक्योर किए जाएंगे इसके अलावा यह गूगल पिन से भी सुरक्षित किया जाएगा. उदाहरण के तौर पर अगर आपके स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है तो यह भी ऑथेन्टिकेशन के तौर पर काम करेगा. सपोर्ट के लिए गूगल का कहना है कि वो फोन और चैट सपोर्ट के जरिए हर दिन उपलब्ध होगा. यानी किसी भी जानकारी के लिए आप सपोर्ट में बात कर सकते हैं.
तेज ऐप से तेज ऐप को पैसा ट्रांसफर करना आसान होगा. उदाहरण के तौर पर आपके दोस्त के स्मार्टफोन में तेज ऐप है और वो आपके आस पास है तो इसके लिए आपको बैंक अकाउंट या फोन नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं होगी. तेज खुद से आस पास के तेज ऐप को सर्च कर लेगा फिर आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.
गूगल के मुताबिक ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में जहां UPI को ऐक्सेप्ट किया जाता है वहां तेज काम करेगा. पेमेंट चेकआउट के दौरान तेज लोगो पर क्लिक करके अपने अकाउंट से पेमेंट कर सकते हैं.
दूसरे ई-वॉलेट ऐप की तरह गूगल भी ट्रांजैक्शन करने पर आको ऑफर्स देगा. लकी कस्टमर्स को ट्रांजैक्शन पर 1,000 रुपये जीतने का मौका मिल सकता है. इसके लिए किसी कूपन कोड की जरूरत नहीं होगी. लकी कस्टमर्स को जीते गए पैसे उनके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे.

Comments